शुरुआती लोगों के लिए सरल एसईओ टिप्स

शुरुआती लोगों के लिए सरल एसईओ टिप्स

 

शुरुआती लोगों के लिए सरल एसईओ टिप्स

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन या आमतौर पर संक्षिप्त एसईओ डिजिटल मार्केटिंग में लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटिंग तरीकों में से एक है। सही रणनीति का उपयोग करना उपभोक्ताओं के लिए अपने व्यवसाय को शुरू करने में सहायक होगा, लेकिन यदि उपयोग गलत है, तो आपका व्यवसाय खोज इंजन में नहीं मिलेगा। इस एसईओ रणनीति का उपयोग आपके पसंदीदा कीवर्ड खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर आपकी वेबसाइट प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। अधिक प्रसिद्ध और कई एक कीवर्ड का उपयोग करें, उच्च प्रतियोगिता । जब प्रतियोगिता काफी अधिक है, एसईओ रणनीति की आवश्यकता भी अधिक जटिल है । आप में से जो लोग एक व्यवसाय चला रहे हैं, उनके लिए एसईओ का ज्ञान विशेष रूप से उपभोक्ताओं को अपने उत्पादों को बाजार में लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपको इन सरल एसईओ सुझावों को भी सीखना होगा, ताकि आप खोज इंजन में वेबसाइटों के माध्यम से अपने व्यवसाय की मार्केटिंग में प्रतिस्पर्धा कर सकें।


शुरुआती लोगों के लिए सरल एसईओ टिप्स


इस डिजिटल युग में, एसईओ की उपस्थिति एक व्यवसाय में तेजी से महत्वपूर्ण है। इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि व्यवसायियों में भी एसईओ के बारे में जानने की होड़ लगी हुई है। इसके लिए आपको इन सरल एसईओ युक्तियों की आवश्यकता है। यहां शुरुआती लोगों के लिए सरल एसईओ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए आवेदन करना आसान हैं।

1. एसईओ टूल्स सेटिंग्स

प्रारंभिक उपकरण स्थापित करना एसईओ में करने के लिए महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। जहां यह सेटिंग फाउंडेशन के रूप में काम करेगी, उसमें गूगल एनालिटिक्स, गूगल कीवर्ड प्लानर और गूगल वेबमास्टर टूल्स जैसे टूल्स शामिल हैं ।

क. गूगल एनालिटिक्स

Google Analytics में ट्रैकिंग और विश्लेषण करने के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य है कि आगंतुक आपके वेसबाइट के साथ कैसे बातचीत करते हैं। क्योंकि यह स्वतंत्र और सहज है, एसईओ करते समय यह एक अनिवार्य विकल्प है। Google Analytics का उपयोग करते समय, आपको एक खाता बनाना होगा और इसे अपनी वेबसाइट में जोड़ना होगा। इसके अलावा आपको पेश किए गए फीचर्स के बारे में भी पता होना चाहिए।

b. गूगल कीवर्ड प्लानर

कीवर्ड रिसर्च करने में Google AdWord महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह उपकरण आपको यह जानने की अनुमति देता है कि उपयोगकर्ता क्या खोज रहे हैं, इसलिए आप उत्पादों को उनकी आवश्यकताओं और इच्छाओं के अनुसार परिभाषित कर सकते हैं।

c. गूगल वेबमास्टर टूल्स

यह उपकरण आपको एसईओ प्रयासों का सबसे अधिक प्राप्त करने की अनुमति देता है। इसकी वजह यह है कि गूगल वेबमास्टर टूल्स गूगल की आंखों के जरिए वेबसाइट्स को देखना संभव बनाता है। सबसे पहले गूगल के वेबमास्टर गाइड को पढ़ना एक अच्छा विचार है।

2. वेबसाइट ऑडिट

यदि आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट है, तो आपको एसईओ शुरू करते समय ऑडिट करने की भी आवश्यकता है। इसका कारण यह है कि किसी भी समय गूगल अपने नियमों और दंड के साथ सख्त हो सकता है । सबसे अच्छा तरीका है आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेबसाइट दंड से बचा जाता है एक विस्तृत लेखा परीक्षा का संचालन कर सकते हैं ।

वेबसाइट का ऑडिट करने के लिए जिस टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है, वह मोज़ साइट ऑडिट चेकलिस्ट है। इस वेबसाइट में वेबसाइट संरचना और आंतरिक लिंक की सामग्री और पहुंच से आने वाली हर चीज की जांच करने के लिए बहुत अच्छा विवरण है।

इसके अलावा आप वूरैंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऑडिट टूल मोज़ चेकलिज पर कई वस्तुओं की स्वचालित रूप से जांच और विश्लेषण करेगा। वेबसाइट का ऑडिट करने में समय और ऊर्जा लगती है, लेकिन यह आवश्यक है ताकि दंड के साथ हिट न हो।

3. के साथ या बिना WWW

एसईओ का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा www है जो आपकी वेबसाइट के पते के सामने है। अगर आप सावधान नहीं हैं तो आप इस वजह से जानलेवा गलती कर सकते हैं। अक्सर लोगों को संदेह होता है कि www.domain.com टाइप करना है या सिर्फ domain.com किसी वेबसाइट में लॉग इन करने में सक्षम होना चाहिए। इससे आपको इस बात का ज्ञान मिलता है कि सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को कैसे देखते हैं।

आपको उन दो विकल्पों में से एक चुनने में सक्षम होना चाहिए। क्योंकि यदि आप दोनों चुनते हैं, तो खोज इंजन आपकी वेबसाइट को दो अलग-अलग स्थानों के रूप में देखेंगे। इससे आपके लिंक की रैंकिंग और गुणवत्ता को नुकसान होगा।

4. नेविगेशन

नेविगेशन वेबसाइटों को ब्राउज़ करने और लिंक और पृष्ठों के बीच स्पष्ट संबंध खोजने के लिए जल्दी और सुचारू रूप से नेविगेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उस लक्ष्य को प्राप्त करना। इसके लिए यूनिवर्सल नेविगेशन बनाए जाने की जरूरत है।

यह सार्वभौमिक नेविगेशन यह पहचान लेगा कि आगंतुक आपकी वेबसाइट पर क्यों आते हैं, मुख्य पृष्ठ से क्या निकलता है और साथ ही आपकी वेबसाइट पर उपयोग की जाने वाली खोज शर्तें भी।

आपको अपने उत्पादों और प्रमुख पृष्ठों को उचित नामों के साथ श्रेणियों में विभाजित करना होगा। उसके बाद, यूनिवर्सल नेविगेशन में श्रेणी रखें। यदि आप ड्रॉप डाउन मेनू का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे पढ़ने के लिए खोज इंजन के लिए एचटीएमएल में होना चाहिए। अगर आपके उत्पाद पेज में 20 से अधिक आइटम हैं, तो आपको अपनी खोज को सीमित करने के लिए आगंतुकों के लिए फ़िल्टर जोड़ने होंगे.

5. ऑन-पेज सामग्री

आपको आगंतुकों के लिए गुणवत्ता सामग्री की भी आवश्यकता है। कीवर्ड के अलावा, गुणवत्ता और उपयोगी लेखन भी एसईओ सफलता का निर्धारण करने में बहुत महत्वपूर्ण है।


6. Meta Tags

Meta Tagsएक वर्णनात्मक वाक्य है जो वेबसाइट पर खोज करते समय दिखाई देता है। मेटा टैग के साथ वेबसाइट में तेजी से वृद्धि होगी। आपको जो बात याद रखना है वह यह है कि प्रत्येक मेटा विवरण लगभग 160 वर्ण लंबा होना चाहिए और इसमें एक प्राकृतिक कीवर्ड वाक्यांश शामिल होना चाहिए।

7. Robot.txt

Robot.txt एक टेक्स्ट फाइल है जिसे आप वेबसाइट पर दर्ज करते हैं ताकि सर्च इंजन को बताया जा सके कि उन्हें किन पृष्ठों पर जाने की अनुमति है। इस कोड का उपयोग अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह मदद करेगा यदि ऐसे पृष्ठ हैं जिन्हें आप नहीं चाहते हैं कि खोज रोबोट प्रवेश करें। सुनिश्चित करें कि यह robot.txt फ़ाइल आपकी वेबसाइट की मुख्य निर्देशिका में है और ठीक से संरचित है।

8. Sitemap

Sitemap यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित है। एचटीएमएल साइटमैप के साथ, आगंतुक आपकी वेबसाइट को जल्दी से नेविगेट कर सकेंगे।

9. Off-Page

ऐसा करने के लिए आसान ऑफ-पेज प्रयासों में से एक सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना है। Facebook, Twitter, Pinterest और Instagram सही तरीके से उपयोग किए जाने पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने में एक उपकरण हो सकता है। आप जो भी करते हैं, Off-Page प्रयासों के लिए काली टोपी एसईओ तकनीकों से बचें।

इस प्रकार 10 एसईओ युक्तियां शुरुआती लोगों के लिए अभी तक सरल हैं यदि वास्तव में किया जाता है। गुड लक और गुड लक!